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अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (ई-बालनिदान अथवा शिकायतों की ई-फाइलिंग के बारे में) In English
प्रश्न 1. ई-बालनिदान क्या है?
उत्तर. ई-बालनिदान राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एन.सी.पी.सी.आर.) की शिकायत प्रबंधन प्रणाली का आॅनलाइन पोर्टल है।
प्रश्न 2. ई-बालनिदान के लाभ क्या हैं?
उत्तर . ई-बालनिदान के माध्यम से कोई भी व्यक्ति अथवा संगठन बाल अधिकारों के उल्लघंन से संबंधित शिकायत इंटरनेट के माध्यम से दर्ज कर सकता है। शिकायतकर्ता अपनी शिकायत की स्थिति को देख सकता है। इसके लिए यह आवश्यक नहीं है कि शिकायतकर्ता मात्र शिकायत दर्ज कराने के लिए एन.सी.पी.सी.आर. के कार्यालय में आए।
प्रश्न 3. ई-बालनिदान के माध्यम से शिकायत कौन दर्ज कर सकता है?
उत्तर . कोई भी व्यक्ति, चाहे वह व्यक्तिगत (व्यष्टि) हो अथवा संगठन, ई-बालनिदान के माध्यम से शिकायत दर्ज कर सकता है।
प्रश्न 4. ई-बालनिदान के माध्यम से शिकायत दर्ज करने के लिए अपेक्षित प्रक्रियाएं/कदम क्या हैं?
उत्तर. ई-बालनिदान के माध्यम से शिकायत दर्ज करने के लिए अपेक्षित चरण हैं:- उपयोगकर्ता पुस्तिका
  • चरण-1. ई-बालनिदान के माध्यम से शिकायत दर्ज करने से पूर्व आपके पास वैध ई-मेल आई.डी. और मोबाइल नंबर होना चाहिए।
  • चरण-2. नये यूजर “New User?Register here”बटन पर क्लिक करें, ई-बालनिदान के होम पेज पर आवश्यक पंजीकरण के विवरण भरें।
  • चरण-3. सफलतापूर्वक रजिस्टर करने के पश्चात्, आपके पंजीकृत ईमेल आई.डी. पर एक Activation लिंक भेजा जाएगा, अपने एकाउंट को सक्रिय करने के लिए स्क्रीन पर दर्शाए चरणों का अनुसरण करें तथा दर्शाइ गई विंडो में नया पासवर्ड डालें।
  • चरण-4. पोर्टल पर पंजीकृत ईमेल आई.डी. एवं पासवर्ड का प्रयोग करते हुए ई-बालनिदान में लाॅगइन करें तथा अपने प्रोफाइल को अपडेट करें जैसे आपका नाम, पता इत्यादि।
  • चरण-5. Complaint Registration टैब के तहत Submit your Complaint बटन को क्लिक करें, अब आप अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। आप अपनी शिकायत से संबंधित प्रासंगिक दस्तावेज भी पी.डी.एफ. फार्मेट में अपलोड कर सकते हैं।
प्रश्न 5. क्या मुझे ई-बालनिदान के माध्यम से शिकायत दर्ज करने के लिए किसी शुल्क का भुगतान करना होगा?
उत्तर . जी नहीं। ई-बालनिदान के माध्यम से शिकायत को दर्ज करना पूर्णतः निःशुल्क है तथा आपको किसी भी प्रकार के शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।
प्रश्न 6. क्या मैं ई-बालनिदान के माध्यम से दर्ज कराई गई शिकायत के साथ संबंधित दस्तावेज अपलोड़ कर सकता हूं? क्या अपलोड करने वाले आकडों की कोई आकार सीमा है?
उत्तर. जी हां। आप आकड़ों के आकार की किसी सीमा के बिना आपकी शिकायत से संबंधित जानकारी पी.डी.एफ. फार्मेट में अपलोड़ कर सकते हैं।
प्रश्न 7. शिकायत के पंजीकरण के बाद, क्या होगा?
उत्तर. ई-बालनिदान के माध्यम से आपकी शिकायत के सफलतापूर्वक दर्ज हो जाने के पश्चात् एन.सी.पी.सी.आर. आपकी शिकायत की जांच करेगा तथा विधि नियमों और प्रक्रियाओं के अनुसार उस पर कार्रवाई करेगा।
प्रश्न 8. क्या मैं ई-बालनिदान के माध्यम से दर्ज की गई मेरी शिकायत की स्थिति को देख सकता हूं?
उत्तर . जी हां। आप ई-बालनिदान पर लाॅगइन करके किसी भी समय अपनी शिकायत की स्थिति को देख सकते हैं।
प्रश्न 9. एन.सी.पी.सी.आर. द्वारा मेरी शिकायत का अंतिम रूप से निपटान किए जाने से संतुष्ट न होने पर क्या होगा?
उत्तर . यदि आप एन.सी.पी.सी.आर. द्वारा की गई कार्यवाही से संतुष्ट नहीं हैं तो आप एन.सी.पी.सी.आर. द्वारा आपकी शिकायत के अंतिम रूप से निपटान की सूचना प्राप्त होने से 60 दिनों के भीतर अपनी टिप्पणियों के साथ एन.सी.पी.सी.आर. को उसका उत्तर भेज सकते हैं।
प्रश्न 10. यदि ई-बालनिदान सुविधा का प्रयोग करने में मुझे कोई कठिनाई आती है, तो मैं किससे संपर्क करूं ?
उत्तर. आप फोन अथवा ई-मेल द्वारा अथवा व्यक्तिगत रूप से एन.सी.पी.सी.आर के कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं। आप एन.सी.पी.सी.आर के संपर्क विवरण इसकी वेबसाइट: www.ncpcr.gov.in पर है अथवा ई-बालनिदान की वेबसाइट के होम पेज पर प्राप्त कर सकते हैं।